Friday, October 16, 2015

2 आसान स्टेप्स में जानें कैसे अपने सिस्टम में अपग्रेड कर सकते हैं विंडोज 10



माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 अब रोल आउट करना शुरू कर दिया है। कंपनी करोड़ों विंडोज यूजर्स के इस ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड करने की उम्मीद कर रही है। बहुत से लोगों को विंडोज 10 नए PC के साथ भी मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7 और 8 यूजर्स को अब से लेकर अगले 1 साल तक में इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्री में अपग्रेड करना का मौका मिलेगा।

अगर आप विंडोज 10 को अपने सिस्टम में इन्स्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी चीजें ध्यान में रखनी होंगी-

*
सबसे पहले तो मशीन का बैकअप ले लें।
* इसके बाद चेक करें की आपके कम्प्यूटर/लैपटॉप/फोन में विंडोज 10 हैंडल करने की ताकत है या नहीं। इसके लिए आपको अपने सिस्टम की कॉन्फिगरेशन चेक करनी होंगी।

विंडोज 10 के लिए जरूरी कॉन्फिग्रेशन?
माइक्रोसॉफ्ट के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए आपके कम्प्यूटर या टैबलेट में-

* 1 GHz
या उससे ज्यादा का प्रोसेसर
* 1 GB
रैम, 16 GB हार्ड ड्राइव (32 बिट वर्जन के लिए)
* 2 GB
रैम, 20 GB हार्ड ड्राइव (64 बिट वर्जन के लिए)
*
ग्राफिक कार्ड WDDM 1.0 ड्राइवर और
* 800*600
पिक्सल रेजोल्यूशन का डिस्प्ले होना जरूरी है।
ज्यादातर डिवाइसेज में ये कॉन्फिग्रेशन होते ही हैं।
 
स्टेप 1-

अभी तक एलिजिबल विंडोज 10 यूजर्स को अपने सिस्टम में फ्री रिजर्व अपग्रेड मैसेज “reserve your free upgrade” आने लगेगा (नॉन एलिजिबल यूजर्स को विंडोज 10 की कॉपी खरीदनी होगी। अगर आपने अपनी विंडोज 10 की कॉपी पहले से ही रिजर्व नहीं करवाई है तो आपके सिस्टम में विंडोज 10 अपग्रेड आने में थोड़ा टाइम लगेगा।

स्टेप 2-
जैसे ही आप अपनी विंडोज 10 की कॉपी रिजर्व कर लेंगे तो स्क्रीन पर कुछ ऐसा मैसेज डिस्प्ले होगा जैसा फोटो में दिखाया गया है। इसमें आपको नोटिफिकेशन बटन पर क्लिक करना होगा और इन्स्टॉलेशन शुरू हो जाएगा। डाउनलोडिंग में 20 मिनट से लेकर कुछ घंटों तक का समय लग सकता है। ये आपके डिवाइस पर निर्भर करेगा।